29 May 2017

अश्वगंधा के फायदे और सावधानिया

अश्वगंधा के फायदे और सावधानिया 



 ashwagandha benefits in Hindi


दोस्तों अश्वगंधा आयुर्वेदिक की एक बहोत ही प्रसिद्ध और गुणकारी औषधी है और इसके बहोत सारे फायदे है।  आपने अश्वगंधा के बारे में कही सुना होगा।  पर आज मै आप को अश्वगंधा के बारे में detail में बताने जा रहा हु।  अश्वगंधा को  Eglish में winter cherry  कहा जाता है।  अश्वगंधा यह संस्कृत नाम है।  अश्वगंधा का मतलब होता है घोड़े की सुगंध मतलब जब आप इसकी सुगंध लेते है तो वह घोड़े के सुगंध जैसे लगती है। और इसके सेवन के बात हम में जो power , energy , आती है उसकी तुलना घोड़े की power और energy से की है।  इसलिए इसे अश्वगंधा कहा जाता है। वैसे तो अस्वगंधा के पत्ते का भी प्रयोग किया जाता है  पर औषधी में इसके पाउडर का ही उपयोग किया जाता है।  यह पाउडर वास्तव में अश्वगंधा के पौधे की जडे होती है जिसे सुखाकर बाद में इसका चूर्ण बनाकर उपयोग में लाया  जाता है। अश्वगंधा का सेवन हमे फुर्तीला , बलवान , बनता है।  यह बहोत से रोगो में कारगर है।  यहाँ तक U .S. FDA  ( यूनाइटेड स्टेट फ़ूड एंड ड्रग एसोसिएशन ) ने इसे कई सारे रोगो के इलाज के लिए निर्धारित किया है। अश्वगंधा का सेवन male और female दोनों ही कर सकते है।  और इसे आप किसी भी मौसम में ले सकते हो।  यह न तो गरम है और न ही ज्यादा ठंडा। 


अश्वंगधा के फायदे :

1 ) शारीरिक कमजोरी :
अश्वगंधा के सेवन से किसी भी प्रकार की कमजोरी दूर हो जाती है।  आप का वजन तेजी से बढ़ने लगता है।  और आप बलवान , और ऊर्जावान बनाते है।  जो लोग दुबले पतले है उनमे जल्द ही इसका असर दिखाई देगा।अश्वगंधा  रोज दूध और शक्कर के साथ लेने से आप के शरीर में नई शक्ति और ऊर्जा और उत्साह का संचार होता है।  और शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है।

2 ) तनाव (डिप्रेशन ) :
अश्वगंधा का सेवन से मानसिक तनाव डिप्रेशन anzity को कम करता है।  एक स्टडी में यह पाया गया है की अश्वगंधा में antidepressant के गुण है।   हमारा मूड अच्छा होता है वह boost होता है ।  और हम खुश रहते है।  इसके सेवन से दिमाख शांत रहता है।  हमारा concentration और brainpower बढ़ाता है साथ ही साथ उत्साह और एनर्जी बढ़ती है।


3 ) Arthritis गठिया रोग :
arthritis के रोगियों के लिए भी अश्वगंधा बहोत ही फायदेमंद है।  रोजाना दूध के साथ   अश्वगंधा  लेने से आर्थराइटिस से जुडी सभी समस्याएं जैसे जोड़ो में दर्द , सूजन में फायदा होता है।



4 )हाइट बढ़ने के लिए :
रोजाना अश्वगंधा का चूर्ण गाय के दूध और शक्कर के साथ लेने से यह आप की हाइट बढ़ने में मदत करता है।
यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनता है और उनका विकास करता है।  पर आप को उम्र यह growing उम्र ही रहना जरूरी है।  साथ ही आप हाइट बढ़ने के exercise योग और अच्छी डाइट भी ले।

5 ) पाचन क्रिया और acidity :
अश्वगंधा को दूध या गरम पानी के साथ लेने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है।  पाचन प्रकिया अच्छी बनती है और gas अपच और acidity से राहत मिलती है।

6 ) sex booster :
रोजाना दूध के साथ अश्वगंधा लेने से यह आप के सेक्स पावर को बढ़ाता है।  अक्सर कई लोग सेक्स के दौरान थकान की समस्या होती है।  इसके सेवन से सभी प्रकार की सेक्स कमजोरी दूर होती है।  साथ ही इसके सेवन से  शिघ्र पतन, स्वप्न दोष , नपुंसकता और यौन दुर्बलता का नाश होता है और आप एक हेल्थी सेक्स लाइफ का अनुभव करते है।

7 ) low sperm count :
अश्वगंधा के रोजाना सेवन से पुरुषो में low sperm count की problem दूर होती है।  साथ ही sperm की गुणवत्ता और मात्रा भी बढ़ने लगती है।

8 ) Antibacterial property : Center of biotechnology University of Alahabad में एक research हुआ था जिसके मुताबिक अश्वगंधा में antibacterial property भी होती है।  इसका मतलब हमें कुछ खाने से internal infection होता है।  कोई organ  में infection होता है।  उन्हें अश्वगंधा का सेवन ख़त्म कर देता है। यह आप के organ को active रखता है।

9) Thyroid problem : अश्वगंधा thyroid gland को stimulate करता है।  जिन्हे थाइरोइड की समस्या है उनके लिए अश्वगंधा एक बेहतर उपाय है।  यदि आप अश्वगंधा का रोजाना सेवन करते है।  तो अश्वगंधा थाइरोइड ग्लैंड का secretion कम करता है और आप के थाइरोइड की समस्या को दूर  करता है।

10 )  आलस्य दूर होता है : अश्वगंधा के सेवन से आलस्य , निराशा दूर होती है और आप में एक नया जोश , उत्साह आने लगता है।

11 ) बूढ़ा नहीं होते : अश्वगंधा में anti aging के गुण पाए गए है।  यह आप की उम्र को निंयत्रित करती है। आप जल्द बूढ़े नहीं होते आप की स्किन जवान रहती है।  National Institute of Advance Science and Technology ने यह proof किया है की अश्वगंधा के नियमित सेवन से स्किन पर पड़ी झुर्रियों और दागो  से बचा जा सकता है।

12 )Neuron Disease : अश्वगंधा से  neuron disease में भी बहोत फायदा मिलता है। यदि आप की कोई नर्व ख़राब या damage हो गयी हो तो अश्वगंधा से आपको जरूर फायदा होगा। 

13 ) श्वेतप्रदर  :  महिलाओ  में श्वेतप्रदर और रक्त प्रदर में अश्वगंधा बेहद लाभकारी है।  अश्वगंधा से हमें आयरन भी मिलता है।  अक्सर  श्वेतप्रदरमें महिलाओ के योनि से चिपचिपा सफ़ेद रंग का पानी निकलता रहता है।  जिससे महिलाओ में कमजोर , चिड़चिड़ापन ,हाथ पैर दर्द , इत्यादि समस्या होती है। 

14 ) गर्भपात : महिलाओ  बार बार  गर्भपात (miscarriage ) में भी अश्वगंधा का सेवन लाभकारी है।

15 ) दर्द निवारक : अश्वगंधा के पत्ते भी कई रोगो के काम में आते है।  फोड़ा, फुंसी और  दर्दनाशक के रूप में भी काम आते है। वात या गठियावात में पैरो के joint में बहोत दर्द रहता है।  joint पर अश्वगंधा के पत्तो को गरम करके लगाने से फायदा होता है।

16 ) रोगप्रतिकार क्षमता : अश्वंगधा के रोजाना सेवन से हमारी रोगप्रतिकार क्षमता बढ़ती है। इससे हमें रोगो से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है और कोई भी वायरस का हम पर जल्द असर नहीं हो पाता।

17 )बॉडी बिल्डिंग और मसल्स बनाने में : हम मसल्स और बॉडी बिल्डिंग में कितने महगे महगे supplement प्रोटीन के डिब्बे लाते।  अश्वगंधा यह सबसे सस्ता product है जो आप की मसल्स बनाने में मदत करता है।  यह एक natural testosterone booster है।  यह हमारे testosterone को बूस्ट करता है और मसल्स बिल्डिंग में आप की सहायता करता है। 



मार्किट में कौन कोनसे अश्वगंधा के प्रोडक्ट उपलब्ध है। 

दोस्त मार्किट में आप को अश्वगंधा पाउडर , कैप्सूल या फिर liquid में भी मिल जायेगा।  आप को मार्किट में ढेर सारे अश्वगंधा के प्रोडक्ट मिल जायेगे। मै आप को  भारत के कुछ top brand के अश्वंगधा suggest कर रहा हु।  पर आप किसी अच्छे डॉक्टर या चिकित्सक की राय से ही अश्वगंधा ले। 

1 ) पतंजलि  अश्वगंधा चूर्ण। 
२) पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल 
३) पतंजलि अश्व्गन्धारीठ सायरप 
४) हिमालया अश्वगंधा कैप्सूल 
५) Organic india अश्वगंधा कैप्सूल 
६) Medisys अश्वगंधा कैप्सूल 
७) डाबर अश्वगंधा कैप्सूल & सायरप 
८) Herbal hill अश्वगंधा कैप्सूल & पाउडर 
९) Nutrigold अश्वगंधा कैप्सूल 
१०) Ayush Herbs अश्वगंधा कैप्सूल 

अश्वगंधा के नुकसान और सावधानियाँ : 

दोस्तों  किसी भी चीज के दो पहलु होते है।  अच्छा या बुरा , यदि हम उसका उपयोग  सही समय , सही मात्रा में करते है तो उससे हमें फायदे जरूर मिलते है।  यदि हम उपयोग में कुछ गलती करते है तो हमारे body को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। हम अश्वगंधा के सेवन में कुछ सावधानियाँ दखते है। 

1 ) अश्वगंधा के सेवन से नींद बहोत आती रहती है।  जो लोग लगातार अश्वगंधा का सेवन करते है बादमे उन्हें यह प्रॉब्लम नहीं आती है।  पर आपने अभी अभी अश्वगंधा खाना शुरू किया है तो हो सकता है की आप को बहोत नींद आए।  ऐसे में आप इसका प्रयोग शाम को भी कर सकते है। 

2 ) अश्वगंधा से वजन बहोत जल्द बढ़ जाता है।  यदि आप पहले से ही मोटे है तो अश्वगंधा का सेवन आपको और मोटा बना देगा।  so  मोटे लोगो के लिए अश्वगंधा उनकी तकलीफ और बढ़ा देगा। 

3 ) शुरवात में अश्वगंधा के सेवन से शरीर का तापमान बढ़ सकता है।  आप को बुखार या जी मचलाना ऐसा हो सकता है।  ऐसा नजर आने पर तुरंत अश्वगंधा का सेवन बंद कर दे और डॉक्टर की राय ले। 

4 ) गर्भवती तथा स्तनपान वाली महिलाएं  अश्वगंधा का सेवन न करे।  यदि वे अश्वगंधा का सेवन करते है तो उनके होनेवाले बच्चे पर उसका बुरा असर पद सकता है।  इसलिए गर्भवती महिलाएं इसके सेवन से बचे। 

5 ) यदि आप की  कोई दूसरी medicine है तो अश्वगंधा का प्रयोग न करे।  या डॉक्टर की राय से ही अश्वगंधा ले। 

6 ) अश्वगंधा 3 से 5 ग्राम ही एक दिन में सेवन करे।  इससे ज्यादा मात्रा आपको हानी पंहुचा सकती है।  आप सुबह या शामको खाली पेट गुनगुने दूध के साथ इसका सेवन कर सकते है। 

मधुमेह रोगी , पाचन संबधी रोगी, अल्सर पीड़ित , ब्लड प्रेशर के मरीज अश्वगंधा का सेवन करने से पहले किसी चिकित्सक की राय जरूर ले।  या एक नार्मल व्यक्ति भी अश्वगंधा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय ले।  अश्वगंधा बेहद ही फ़ायदेमंद है पर हो सकता है की आप को इससे कुछ नुकसान भी हो इसलिए आप डॉक्टर की राय अवश्य ले। 



15 comments:

  1. Ashwagandha is such a panacea that is used to cure many diseases. It comes in the form of capsules, powders, and oil. Learn its benefits here: https://babaramdevyoga.jimdo.com/patanjali-ashwagandha-benefits

    ReplyDelete
  2. Bhai image set kar ache se

    ReplyDelete
  3. Sir rineng karte samay thakan hoti hai kya kare batayo

    ReplyDelete
  4. Patanjali Ashwagandha CapsulePatanjali Ashwagandha Capsule is an invaluable gift given to the farmer by Patanjali who is used to make Ayurvedic medicines for the treatment of many diseases. In particular, Ashwagandha is produced in India, besides Ashwagandha is grown in the Middle East and North Africa. This miraculous medicine is known as Indian Ginseng. Ashwagandha plant takes yellowish flowers, among which there are small size fruits and its leaves are green. Ashwagandha is consumed in the form of powders and asparagus for medicine, in both ways it has many health benefits. This Ayurvedic medicine is beneficial for both physical and mental health.

    ReplyDelete
  5. Nice Information .. !!! Keep It Up.. I also want to share some facts about shilajit,.
    Shilajit is known for it's beneficial properties. It has great potential to heal different diseases, to improve symptoms of physical and mental diseases like jaundice, digestive tract disorders, urinary tract disorders, enlarged spleen, chronic bronchitis, anemia, anxiety, epilepsy
    Benefits of Shilajit
    1)Shilajit has a lot of benefits to physical and mental health.
    2)The Anti Aging Agent
    3)“The Adaptogen and Battles Fatigue”
    4)Shilajit Resin “Charger For Your Mitochondria”
    5)“Boosts Performance and Pleasure”
    Referring some Pure Shilajit Manufacture and supplier in India.
    Shilajit Ultra
    Nature And Nurture
    Nature And Nurture ( for export and supply)

    ReplyDelete
  6. Click for buy it from-https://amzn.to/2OhyVGA

    ReplyDelete
  7. सफ़ेद बालों को काला करने के लिए भी क्या हम अश्वगंधा का उपयोग कर सकते हैं ?

    ReplyDelete
  8. अश्वगंधा का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता हैं. अश्वगंधा के खाने से एपोप्टोसिस बढ़ता है जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में लाभदायक होता है.

    ReplyDelete
  9. Sir mujhe shighrapatan ki beemari h ,kya dawer ashwagndha churan faydemand h ,aur kya doses leni chahiye

    ReplyDelete
  10. As reported by Stanford Medical, It's indeed the ONLY reason women in this country live 10 years more and weigh an average of 42 lbs less than us.

    (And actually, it is not about genetics or some hard exercise and absolutely EVERYTHING to do with "HOW" they are eating.)

    P.S, I said "HOW", and not "what"...

    Tap this link to reveal if this brief quiz can help you release your true weight loss potential

    ReplyDelete
  11. अश्वगंधा चूर्ण के फायदे बहुत ही लाभकारी होते हैं. इसकी जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया.

    ReplyDelete
  12. Dwibhashi Ayurveda8 January 2021 at 02:16

    Thanks for sharing this information.
    Dwibhashi’s Ashwagandha Churnam is one of the best Ashwagandha Churna online in India. It is prepared by using ayurvedic medicinal herbs, and it is also called as Indian ginseng.

    ReplyDelete

loading...