8 September 2016

एक अच्छा Resume कैसे बनाते है

एक अच्छा Resume कैसे बनाते है/Resume Format in Hindi 





दोस्तों जब हम job या Admission के लिए कही apply करते है या किसी जगह Interview देने जाते है उस वक़्त हमें Resume की जरुरत पड़ती है। और  हम एक average Resume बना  बना लेते है।  Resume का मतलब हमारा बायोडाटा हमारी सारी इनफार्मेशन एक Resume दर्शाता है।   एक अच्छा Resume आप को बढ़िया  Present करता है।  यह आप की छवि दर्शाता है।   आप को जॉब दिला सकता है।  जब की एक गलत Resume  आप की नकारत्मक छाप पड़ती है। और आप को औरो से पीछे छोड़ देता  है।

आज की इस High Compilation वाली दुनिया में हमें सभी बातो अपडेट रहना पड़ता  है।  इसलिए एक अच्छा Resume आप की Quality मार्किट में दिखता है और एक अच्छा जॉब दिलाता है। आप के Resume को नियोक्ता सिर्फ 15 से 20 सेकंड ही देखता है।  इसलिए उसे इतने कम समय में आप की skill , quality ,सब नजर आना चाहिए। तो हम देखते है की एक अच्छा Resume कैसे बनाते है। 

Resume Attractive  हो :

आप का Resume आकर्षक होना चाहिए।  उसमे जादा कंटेंट नहीं होना चाहिए।  सिर्फ एक या दो पेज का ही Resume हो।  अपनी Quality Short में होनी चाहिए। आप का profile खास होना चाहिए।  Resume की स्टार्टिंग अपने Personal जानकरी से ही करे।  एक अच्छा Simple Font  ही used करे।


Resume  बेहतर बनाएं :

अगर आप को जॉब हासिल करना है तो आप को एक अच्छी मार्केटिंग का सहारा लेना होगा।  बदलते ज़माने में जॉब के लिए Resume Interview लगभग जरुरी सा हो गया है।   तो समय के साथ खुद को बदले और खुद की अच्छी मार्केटिंग करे।
 आज के समय में Resume का महत्व बढ़ गया है।  एक तरह ये कहे ये ही वो चीज है जो आपकी सफलता या असफलता की शुरवात करता है ,  तो गलत नहीं होगा।  इसलिए इसे तयार  करते वक़्त कुछ बातो का जरूर ध्यान रखना चाहिए।  इसमें अनावश्यक बाते ना हो। गलतिया न हो।  grammar mistake न हो। कई बार हम खुद के व्यक्तिव को अधिक प्रभावशाली दिखाने के प्रयास में Resume को इतना अधिक विस्तार दे देते है की उसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता इसलिए Resume जादा बड़ा न हो Short और simple हो।

इन बातो से बचे

Resume आपके व्यक्तिव का आईना होता है ये वो पहला कदम होता है ,जो आपको admission  या Job दिलाता है।
Resume बनाते वक़्त ध्यान रखना चाहिए की Resume से आपकी छवि एक सच्चे और ईमानदार व्यक्ति के रूप में बनानी चाहिए , resume में केवल उन्ही बातो का जिक्र हो जो की सत्य हो , या\ऐसी कोई भी जानकारी जिसका दूर दूर तक आप का सम्बंध न हो उसे शामिल न करे।  आप की उपलब्धियों का जिक्र अवश्य करे लेकिन बहुत बढ़ा चढ़ा कर नहीं।  आप के हॉबी के बारे में जरूर लिखे।

ये गलती न करे :

Resume Official language में और सुन्दर Format में होना चाहिए और उसमे professionalism झलकना चाहिए। 

Resume पढ़कर और देखकर लगना चाहिए की इसे गंभीरता से बनाया गया है।  

कई जगह पर हस्तलिखित Resume की मांग की जाती है।  ऐसे में साफ और स्पष्ट लिखावट में Resume भेजना चाहिए।  

भाषा मात्रावों या व्याकरण की गलतिया नहीं होनी चाहिए।  इसकेलिए साफ legal पेज का उपयोग करो। 

जहा तक हो सके कंप्यूटर से ही Resume बनाए। 

Resume   बनाते समय पहले अपना Education और उसके बाद अपने कार्य के अनुभवो का उल्लेख करे।   


दया के पात्र न बने 

आज नियोक्ताओं ऐसे कुशल कर्मचारी की आवश्यकता है , जिन्हें खुद पर विश्वास हो और जो अपनी योग्यता के बलबूते आगे बढ़ने का डैम रखते है।  इसलिए हमेशा याद रखे की चयन प्रकिया में दया के लिए कोई स्थान नहीं होता। 


अहम जानकारिया ही दे :

Resume के विषय को छोटा और सरल रखे आप कितने वेतन की अपेक्षा रखते है ? विवाहिता है या अविवाहित इन जानकारियो को दे , Resume देख कर ऐसा नही लगना चाहिए की वह बहुत पुराना है और आप इसे सभी जगह भेजते रहे है। 


इनका रखे ध्यान 

Personal Profile : इसमें पहले अपना नाम , जन्मतिथि , पत्ता ,फोन न.. ईमेल अदि को लिखे। 
Achievement : इसमें आप राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त रैंक , स्कालरशिप , पुरस्कार , सम्मान , आदि का वर्णन कर सकते है। 
अनुभव : आप ने पहले कहा कहा काम किया है।  आप की पोस्ट Etc के बारे में लिख सकते है। 

24 comments:

  1. Mba mai apply kb kaise kre mai bsc bio 3 ka student hu

    ReplyDelete
  2. Mba mai apply kb kaise kre mai bsc bio 3 ka student hu

    ReplyDelete
  3. resume ki jaankari dene ke liye aapka dhanyawad.


    http://www.knowledge4u.info

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  5. Mai bsc camestry. Zulogy bailogy kiye hu

    ReplyDelete
  6. nice article https://www.limant.net/how-to-make-professional-resume-with-google-drive-with-easy-steps/

    ReplyDelete
  7. The job of a consultant needs more of interpersonal skills than the technical expertise and educational qualification. Therefore, in the resume you should paint a clear picture of your interpersonal skills, your way of communication, your approach towards clients, and way you satisfy clients. You can use words like confident, optimist, responsible, dynamic, vibrant, outstanding, and assertive. Do mention your educational qualification in brief but emphasize on the key areas that are relatively an important requirement in any consultant job. career motivation

    ReplyDelete
  8. Bahot achhi janakari di hai sir

    ReplyDelete
  9. safalbane.com ek aise website hai jaha mujhe har ek jarurat ki jankaari mil jaati hai.

    Dhanyawaad

    ReplyDelete
  10. sir me arts ki stedent hu muje hospital me rejume dena h kese bnau

    ReplyDelete
  11. बहुत अच्छा लिखा है आपने Resume kaise banaye

    ReplyDelete

loading...