7 April 2017

कैसे शुरू करे डिस्पोजेबल पेपर प्लेट का बिज़नेस




Disposable paper plate making Business in Hindi

दोस्तों आप जब भी शादी पार्टी या किसी function में जाते होंगे तो आप ने डिस्पोजल प्लेट का उपयोग जरूर किया होगा।  यह प्लेट मार्किट में डझन से मिलती है। आप ने भी कई बार इसके ख़रीदा होगा। आज हम इसी बिज़नस के बारे में बात करने वाले है। disposal पेपर प्लेट , छोटी कटोरी , जिसे द्रोन भी कहा जाता है। और बड़ी प्लेट जिसमे आराम से खाना खाए जा सकता है। यह बिज़नस बहोत कम investment में शुरू होता है। और आप अपने घर से ही इसे शुरू कर सकते है।  तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Equipment  to  need :


1 ) डिस्पोजल पेपर प्लेट मशीन
२) 400 -500 sqft जगह
3 ) Electric supply
4 ) 80 gsm paper  ( raw material ) 
5 ) man power 

आप को raw material store करने की व्यवस्था करनी होगी। और आप की बनी हुई प्लेट उन्हें पैकिंग करने और रखने की सुविधा का भी ध्यान रखना होगा। इसलिए आप के आपस कोई खाली पड़ी जगह हो तो उसका उपयोग आप फैक्ट्री के रूप में कर सकते हो।  यदि आप के पास जगह न होतो आप घर से ही यह business start कर सकते हो। 

दोस्तों यह बिज़नस बहोत ही आसान है और कोई भी इसे शुरू कर सकता है। disposal paper plate machine को इस्तेमाल करना भी बहोत आसान है। कोई भी इसे 10 -15 मिनट में सिख  सकता है। यहाँ पर हम semi paper plate की बात करने वाले है।  क्यों की जब भी कोई नया बिज़नस स्टार्ट करता है तो money सबसे पहली प्रॉब्लम होती है।  इसलिए यह मशीन लगभग कोई भी खरीद सकता है। आप पहले semi paper plate machine  से शुरुवात कर कर सकते है। और धीर धीर आप automatic machine thermocol प्लेट , plastic cup & glasses etc के unit शुरू कर सकते है। 

तो चलिए paper plate  और unit सेट कैसे करे यह देखते है -


सबसे पहले आप को raw material paper , पेपर प्लेट मशीन , electric supply , जगह इन सब बातो की व्यवस्था करनी होगी। यदि आप के पास जगह है तो आप उसमे अच्छा setup कर सकते है।  यदि जगह नहीं तो आप अपने घर में ही इसे लगा सकते हो। 
प्लेट बनाना बहोत ही आसान है। सबसे पहले आप को कोनसी प्लेट बनाना है ? यदि आप को बड़ी प्लेट बनानी है तो simply मशीन में जो die लगे होते है उसे बदलना होगा। die मतलब यह एक साचा होता है , जिसमे प्लेट बनते है।  इस मशीन में  एक lever लगा होता है जिसे उप्पर करते ही मशीन के साचे उप्पर आ जाते है।  इसतरह निचे की और भी die लगे हुए होते है। इन दोनों सचो के बिच में पेपर रख कर फिर lever को निचे कर दिया जाता है।  इन दोनों die में दबकर ही प्लेट तयार होती है। 
यह सब होता है सिर्फ एक बटन पर यदि आप को छोटी कटोरी बनानी हो तो आप को छोटी कटोरी के साचे लगाने होंगे। इस तरह से आप आसानी से इस मशीन का उपयोग कर सकते हो। 

एक साथ आप आप 2 -3 डज़न plate , कटोरी एक वक़्त में बना सकते हो।  मतलब आप आधे एक मिनट में २ से 3 डज़न प्लेट बना सकते हो। इस मशीन में ज्यादा maintains भी नहीं है। सिर्फ बिच बिच में आप को सर्विसिंग करनी होगी।  वह भी आप खुद ही करा सकते हो। well  आप सोच रहे होंगे यह मशीन कितने की होगी तो जैसे की मैंने कहा था की यह कोई भी खरीद सकता है केवल 50 हजार से 75 हजार तक आप को मिल जाएगी। यदि आप fully automatic लेगे तो या थोड़ी मंहगी होगी 1 लाख के उप्पर आप को यह मिल जाएगी। आप को एक die  वाली भी मशीन मिल जाएगी।  पर  उसमे आप का वक़्त ज्यादा जायेगा। मैंने indimart पर इसका कोटशन देखा है। वहा आप को अलग अलग prize में यह मशीन आप को मिल जाएगी।  आप सब से पहले सोच ले की कोनसी मशीन आपको लेनी है उसके बाद आप अलग अलग जगह के कोटेशन निकल ले और जहा आप को इसकी किम्मत  ठीक लगे वहा से आर्डर कर ले। 


Raw material for Disposal paper plate  -


Raw material मतलब वह पेपर जिससे आप प्लेट , कटोरी बनायेगे।  यह पेपर 80 gsm से लेकर 200 gsm तक रहता है।  gsm का मतलब होता है gram per square meter मतलब जितना ज्यादा gsm होगा उतना अच्छा आप का पेपर होगा और उतनी अच्छी quality की आप की प्लेट होगी। आप को अपने शहर के मार्केट में देखना होगा की वहाँ किस qualiy की प्लेट चलती है , और फिर उस हिसाब से आप पेपर ले  सकते हो। यह पेपर साधारण 40 से 50 kg मिलता है। अब आप सोच रहे होंगे की raw material हमे कहा मिलेगा ? raw material भी  को मशीन supplier दे देगा।  उसकी quality और भाव देखकर आप raw मटेरियल का चयन कर सकते है।   

manpower : 

यह पर आप को marketing  , supplying , helper की जरुरत पड़ेगे।  क्यों की आप अकेले इस नही संभाल पाएंगे।  आप को अच्छे और ईमानदार कर्मचारी ही काम पे रखने होंगे। आप चाहे तो education और skill देखकर उन्हें रख सकते हो।  

profit कितना होगा : 

well यह depend करता है।  आप के शहर , आप का sell कितना है। आप का market कितना है? आपकी की quality ? etc  but रोजाना 6 -7 घंटे काम करके के आप 700 से 1000 आप कमा सकते ही हो। यदि आप सभी प्रकार के डिस्पोजल रखते हो तो आपका का profit भी ज्यादा होगा। 
best of luck

12 comments:

  1. भाई बहुत बडिया पलान हैं

    ReplyDelete
  2. Thanks for this posting. The information which you have provided is very good.Keep sharing such ideas in the future as well.

    paper plastic making machine

    ReplyDelete
  3. बना हुआ माल कहा बेचेंगे कोई थोक विक्रेता है आपके नजर में

    ReplyDelete
  4. यदि आप रुचि रखते हैं तो. :-:-Paper Plate Making Machine

    ReplyDelete
  5. Thank you for posting such a useful informative. :- if you want to know about how to establish khoya machine khoya machine manufacturing business and earn lot of profit visit :- Foodmart Agro Engineering.

    ReplyDelete
  6. Thanks for this amazing article, Kurkure making machine- Laghu Udyog is kurkure roaster machine manufacturer and kurkure puff extruder machine supplier in Varanasi, India. For buy Kurkure making machine Visit our website https://www.laghuudyogindia.com/

    ReplyDelete

loading...