19 March 2017

50 Small Business Ideas हिंदी में

 50 Small  Business Ideas in Hindi हिंदी में 


50 New Business ideas in Hindi


दोस्तों आज मैं आप के साथ कुछ business ideas share कर रहा हु। आज हम अच्छे पढ़े लिखे है। हमारे पास डिग्री है।  पर क्या फायदा आज ज्यादातर युवा बेरोजगारी से ग्रस्त है।  वो  नौकरी करना चाहता  पर आज समय ऐसा आ गया है की हमे हमारी योग्यता के अनुसार नौकरियां नहीं मिल रही।  क्यों न ऐसे में हम अपनी सोच बदले और नौकरी करने से अच्छा हम खुद के ही बॉस बन जाए। हम एक उदगमी विचार के साथ बिज़नस शुरू करे।  और दुसरो को भी रोजगार दे।  दोस्तों मैंने कुछ बिज़नस आईडिया लिख रहा हु जो की हम बहोत कम investment में शुरू कर सकते है।  तो चलिए हम वह आईडिया देखते है।    

1) 2 Wheeler  and 4 wheeler  गाड़ियों की dealing :
भारत मे गाड़िया तेजी से बढ़ती जा रही है फिर चाहे वो बाइक हो या फिर कार। ऐसे में आप सेकंड हैण्ड गाड़ियों की डीलिंग बहोत अच्छा business है। आप अच्छी बाइक कार खरीद कर उसे बेच सकते हो। इस business में आप हर गाड़ियों पर मुनाफा कमा सकते हो।  साथ ही साथ आप कार को rent पर दें सकते हो। आप शादियों में भी कार rent पर दे सकते हो पर उसकेलिए आप को नई कार खरीदना होगा।  और शादियों में कार का रेंट भी अच्छा खासा मिल जाता है।

2 ) Vehicle toeing  Business idea in Hindi :

 आप ने अपने शहर में यह देखा भी होगा। बहोत बार हमारी कार ऐसी जगह ख़राब जहा हमे कोई गैराज नहीं होता। उस समय हमें help number पर कॉल करके एक गाड़ी बुलानी पड़ती है जो हमारी कार को जोड़कर शहर में ले जाती है। और हमें गैराज में पंहुचा देता है। मुसीबत में आप की कोई मदत करता है तो आप पैसे की नहीं सोचते हो।  so इस business में आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

3 ) क्रेच सर्विस Business idea in Hindi :
बड़े बड़े शहरो में husband और wife दोनों जॉब पर जाते है, ऐसे में उनके छोटे छोटे बच्चो को घर पर देखने वाला कोई नहीं रहता। ऐसे में आप अपने घर पर क्रेच सर्विस खोल सकते हो। दरअसल क्रेच सर्विस में छोटे बच्चो को संभालने का काम होता है। आप बच्चो के लिए खिलोने लेकर आप के सर्विस के तरफ और attract कर सकते हो। इसे बिज़नस खास बात यह है की इस  में सिर्फ profit ही है।  और investment न के बराबर है।

4 )Open Driving School :
आप को कार चलाने का शौक है और आप के पास 1-2 लाख रुपये है।  तो यह एक best बिज़नस है।  आज लगभग हर कोई अपनी कार ले रहा है। ऐसे में उन्हें सीखने के लिए ड्राइविंग  स्कूल का बिज़नस भो तेजी से चल रहा है। आप भी यह बिज़नस कर सकते हो। बस आप को 2 -३  कार की जरुरत पड़ेगी।  आप starting second hand कार से भी कर सकते हो।  या आप new कार भी ले सकते हो।  और इसमें RTO permission ,registration भी करना पड़ता है।

5) ice cream parlor :
 आप के पास 1 लाख रूपये है तो आप बड़ी आसानी से यह बिज़नस कर सकते हो। शहरो में यह बिज़नस बहोत चलता है। बस आप को 1 -२ freezer लेना होगा और शॉप का थोड़ा  interior करना होगा।  आप चाहे तो किसी कंपनी की franchise भी ले सकते हो। इस बिज़नस में 15 से 20 % की मार्जिन रहती है।

6 ) फोटोग्राफी :
क्या आपको फोटोग्राफी पसंद है ? तो देर किस बात की अपने हॉबी को अपना profession बना लीजिए और ख़ुशी से अपना काम कीजिए।  आप को अच्छा कैमरा खरीदना होगा और related अच्छे कोर्स करने होंगे। खुद की  शॉप खोल कर आप शादियों पार्टी , प्रोग्राम की आर्डर ले सकते हो। साथ ही साथ आप कोई पेपर एजेंसी में as a Photographer  का काम भी कर सकते हो। आप Hill station पर भी यह बिज़नस कर सकते हो। यहाँ पर  सैलानियों को instant photocopy दे जाती है।  इसके लिए आप को एक अच्छा color printer खरीदना होगा जो की 10 हजार तक मिल जाता है। यह बिज़नस hill station पर बहोत चलता है।

7 ) ऑनलाइन किराणा स्टोर :
आज सबकुछ ऑनलाइन होते जा रहा है। यैसे में आप ऑनलाइन  किराणा का बिज़नस स्टार्ट कर सकते हो।
इसमें इन्वेस्टमेंट ज्यादा है।  पर किरणा ऐसी चीज है जिसकी सबको जरुरत पड़ती ही है।
अधिक जानकारी के लिए पढ़े : ऑनलाइन किराणा स्टोर कैसे खोले ? 

8) mobile & Tv recharge business :
आज हुम् सभी के पास मोबाइल है और यह सभी की जरुरत बन गयी है। और यह बिज़नस 5 से 10 हजार में शुरू हो जाता है। इस बिज़नस के लिए बहोत कम जगह लगती है। पर आप की शॉप सही जगह होनी चाहिए मतलब आप की शॉप भीड़ वाले जगह जैसे बसस्टॉप , रेल्वे स्टेशन के पास , भीड़ वाले चौक , जहा लोगो हमेशा आते जाते है।  हलाकि इसमें बहोत कम profit है लगभग 3 -4 % का ही है।  पर यदि आप की रोजाना बिक्री अच्छी है तो आप इसमें अच्छे पैसे कमा सकते हो।

9 ) Blogging :
 आप को लिखने का शौक है। तो यह बिज़नस आप के लिए best है।  आप अपना ब्लॉग बना कर और रोजाना उसपर अच्छे अच्छे  लिखकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। इसकेलिए आप को एक pc की जरुरत पड़ेगे।  आप यह part time में भी कर सकते हो। blogging पर आप  advertisement, afflicted marketing , e book marketing , खुद के  product बेच कर पैसा कमा सकते हो।

10) Freelancing business idea in Hindi:
यदि आप के अंदर talent है तो आप घर बैठे भी पैसे कमा सकते हो। आज कल बहोत सारे लोग professionally Freelancer के तौर पर लाखो कमा रहे है। दोस्तों freelancing का मतलब जैसे आप के अंदर डिजाइनिंग की skill है  और कोई कंपनी को कुछ डिजाइनिंग करवानी है तो यह काम वह online दे देती है। इस काम के बदले वह कंपनी पैसे भी देती है।  बस आप के अंदर skill होना चाहिए जैसे - writing / content writer , graphic designing ,translation , photography , social media expert , web designing ,software developer , SEO expert . आप यह बिज़नस पार्ट टाइम  भी कर सकते हो और खुद की freelancing agency भी खोल सकते हो।

11 ) Advertisement का business : 
दोस्तों आप को यह बिज़नस स्टार्ट करने के लिए एक ऑफिस खोलना होगा और कुछ contact रखने होंगे।  बहोत कम निवेश में यह शुरू कर सकते है। 
                         जरूर पढ़े :  advertisement  का बिज़नस कैसे शुरू करे ? 

12) Online Data Entry job :
 आप के पास खुद का pc है और आप के पास daily  एक 1 - 2 घण्टे  का टाइम हो तो आप डाटा एंट्री का job भी बड़ी आसानी से घर बैठे कर सकते हो।  इसमें आप को डाटा टाइप कर के देना होता है और page के हिसाब से आप को पैसे मिलते है। आप को internet पर ढेर सारी कंपनी मिल जाएगी जो डाटा एंट्री का जॉब देती है।

13) mini बैंक खोलकर :
शहरो और तालुको में तो हमें आराम से बैंक की सेवाएं मिल जाती है। पर गांव और कसबो में बैंक की शाखाएं नहीं होती है। क्यों की लोकसंख्या के अनुरूप ही बैंक स्थापीत होती है। ऐसे में बैंक ऐसी जगह मिनी बैंक खोलती है। यह mini bank कोई भी खोल सकता है। बस आप को कुछ पैसे लगभग 1 लाख रूपये बैंक के पास डिपॉजिट करना होता है। और आप यह बैंक अपने गांव खोल सकते है। जल्द ही detail में मैं इसके बारे में पोस्ट लिखने वाला हु।

14 ) कोचिंग क्लास का बिज़नस :
आज 1st क्लास से लेकर graduation तक लगभग हर कोई private tuition classes लगता है।  शहरो में हजारो लाखो बच्चे ट्यूशन join करते है। यदि आप एक अच्छे teacher का ग्रुप बना सकते हो तो आप इस बिज़नस में महीने के लाखो कमा सकते हो। बस एक बार आप के शहर में आप के इंस्टिट्यूट का नाम होना चाहिए फिर आप की इनकम लाखो में होगी।  यह सब आप के teaching पर depend है। आप यह बिज़नस अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हो।

15  ) कैटरिंग मेज का बिज़नस :
शहर में बहोत से लोग student पढ़ने काम करने आते है।  इससे में उन्हें खाने की बहोत समस्या होती है। हलाकि मेज तो हर शहर में होता ही है। पर यदि आप अच्छे quality का खाना दे तो हर कोई केवल आप के पास ही आएगा।  यह बिज़नस घर से ही  शुरू होता है। और यह बिज़नस भी 8 से 10 हजार में शुरू  है.

16) पोल्ट्री फार्म का बिज़नस : आप को इस बिज़नस का थोड़ा सा ज्ञान लेना होगा।  क्यों की यह बिज़नस में risk भी है और investment भी ज्यादा है। इस में आप केवल 45 -45 दिन में पैसे कमा सकते हो। इसके साथ बायलर फार्म और पोल्ट्री फ़ूड का बिज़नस भी कर सकते हो


17 ) हर्बल plant business :
यदि आप के पास एक आधा एक्कड़ जमीन है तो आप हर्बल प्लांट का बिज़नस कर सकते है। भारत और विदेशो में भी जड़ी बड़ी और हर्बल को बहोत डिमांड है।  आप एलोवेरा , तुलसी , शतावरी , मूसली, गुलाब, भृंगराज , घृतकुमारी , ब्राम्ही , ऐसे बहोत सारे हर्बल product की आप खेती कर सकते हो। इसे आसानी से आप कंपनी को बेच सकते हो। हर्बल में आप कम investment में बहोत पैसे कमा सकते हो।  

18) Mobile repair store : 
आज इंडिया में करोडो मोबाइल है  जितने लोग नहीं उतने मोबाइल हो रहे है। जाहिरसी बात है की मोबाइल ख़राब भी होंगे ही।  यदि आप अच्छी सर्विस देते है तो आप जल्द ही अपने शहर में मशहूर हो जाओगे। इसके लिए आप को एक अच्छा मोबाइल का कोर्स करना होगा। उसके साथ साथ ही आप सेकंड हैण्ड मोबाइल, और मोबाइल accessory  का बिज़नस भी कर सकते हो। 

19) Disposal cup & पेपर plate :
आज disposal cup और paper plate  का उपयोग बहोत जोरो से हो रहा है।  कैंटिंग , होटल , हॉस्पिटलों इसकी बहोत मांग है।  साथ ही साथी विभिन्न प्रोग्राम में शादी , पार्टोयों में इसकी बहोत डिमांड है। यह बिज़नस घर बैठे ही शुरू होता है। आप को इसके मशीन और कच्चा माल लाना पड़ता है।  इस मशीन को कोई भी हैंडल कर सकता है। और मशीन 50 -60 हजार तक मिल जाती है। 

अधिक जानकारी के लिए पढ़े : कैसे शुरू करे डिस्पोजेबल पेपर प्लेट का बिज़नेस

20 ) hobby classes Business idea in Hindi : 
आप कोई भी हॉबी हो जैसे डांसिंग , पेंटिंग , एक्टिंग ,गीटार , singing  तो आप अपनी हॉबी से पैसे कमा सकते हो।  आप अपने साथ साथ अपने friend लोगो को भी जोड़ सकते हो जिनकी अलग अलग hobby है। और एक अच्छा institute चला सकते हो। 


21 ) कूरियर कंपनी :
आज हर कोई ऑनलाइन चीजे ख़रीद रहा है।  और डिलीवर के लिए कूरियर से ही आर्डर करते है।   आप के पास मार्किट में जगह है।  थोड़ा पैसा है तो आप कूरियर कंपनी शुरू कर सकते हो।  आप किसी कंपनी से जुड़ कर भी यह काम कर सकते हो , जैसे इंडिया की blue dart , Fedex india .   आप को इसमें percentage के हिसाब से पैसे मिलते है। 

22 ) Ro-water plant Business idea in Hindi :
 आज हर शहर में यह बिज़नस तेजी से फ़ैल रहा है। आप देखे होते गाड़ियों में पाणी की कैने  लदी होती है और उसे मार्किट के हर दुकानों पर पहोचाया जाता है। इसे plant को शुरवात करने को 10 लाख तक खर्च आ सकता है। पर पानी तो पानी ही है।  so इसमें आप को profit अच्छा खासा रहता है। 

23 ) game parlor : 
आप को गेम  का शौक है।  या आप के शहर में गेम पार्लर नहीं है तो यह  एक अच्छा बिज़नस है।  हर बच्चे को गेम खेलने का बहोत शौक होता है।  और बच्चे को गेम बहोत पसंद होते है।  कई बच्चे तो घंटो गेम खेलते रहते है।  बस आप को विडियो गेम पार्लर की मशीने खरीदने होगी और एक अच्छा हॉल rent पर लेना होगा। 

24 ) कैब सर्विस - uber, Hola, Tab cab etc :
आप के शहर में भी कैब सर्विस तो होगी ही। बस आप को एक कार लेनी है और कैब सर्विस के साथ जुड़ जाना है।  इस बिज़नस में आप को खुद की ही कार लेनी होगी।  इसमें आप को अच्छा खासा percentage मिल जाता है। 

25 ) पतंजलि एजेंसी & Retail : 
आज पतंजलि आसमान के बुंलदियो पर है। सारे प्रोडक्ट देसी है made in india इसी कारण इन प्रोडक्ट की बिक्री बहोत तेजी से हो रहे है।  कई विदेशी कंपनी को पतंजलि ने पीछे छोड़ दिया है। आप भी पतंजलि से जुड़ कर पैसे कमा सकते हो।  आप चाहे तो अपने area के  पतंजलि के distributor  बन सकते हो या फिर Retail shop खोल सकते हो।  पतंजलि में margin भी औरो से ज्यादा ही है। यदि आप पतंजलि के साथ जुडना चाहते और एजेंसी लेना चाहते हो तो आप direct वेबसाइट से उन्हें contact कर  सकते हो patanjaliayurved.org


26 )Graphic designing : आपको डिजाइनिंग का शौक है और आप के पास खुद का pc है तो यह बिज़नस आप शुरू कर सकते है। ग्राफ़िक डिज़ाइनर text और picture के जरिए मैसेज को आकर्षक बनाते है और लोगो के सामने प्रेजेंट करते है।  आप खुद की शॉप खोल सकते हो या as a Graphic designer आप को कही भी जल्द जॉब मील जाती है। बैनर , फ्लेक्स invitation card , visiting card ,book  publishing, logo etc यह सब ग्राफ़िक डिजाइनिंग में ही आता है।



  27 ) मसाज ,स्पा, relax सेंटर :
आज दौड़ भाग के जिंदगी में लोगो को खुद के लिए समय नही है।  वह खुद के health के तरफ ध्यान नहीं दे पाते।  ऐसे में मसाज , स्पा सेंटर खोल कर आप लोगो को यह सुविधा दे सकते हो। मसाज स्पा में लोग बहोत फ्रेश और relax महसूस करते है। इस बिज़नस में investment ज्यादा है। 

28 ) योगा मेडिट्रेशन क्लासेस :
 आज पूरी दुनिया योग को मानती है और योग और मेडिट्रेशन से आप नोरोगी और उत्साहवर्धक बनते है। आप योगा मेडिट्रेशन सेंटर खोल कर लोगो को योग मेडिट्रेशन सीखा सकते है। पहले आप को इसमें डिग्री हासील करना होगा या आप किसी टीचर को भी रख सकते हो। 

29) internet services & cybercafe:
आज internet लोगो को जरुरत बन गई है।  सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। ऐसे में लोगो को आप अच्छी इन्टरनेट सुविधा दे कर एक अच्छा बिज़नस शुरू कर सकते हो। आप खुद की internet  services  खोल सकते हो।  इसके लिए आप को इंटेनेरट के कंपनीयो के साथ अग्रीमेंट करना पड़ता है। और फिर अपने शहर में आप अपने हिसाब से internet  बेच सकते हो। आप लोगो को बेहतर सुविधा देकर अपने बिज़नस को बढ़ा सकते हो। 

30 )Goat farm business idea in Hindi :
आप के पास थोड़ी जमीन या थोड़ा प्लाट है , तो यह बेहद सफल business आप शुरू कर सकते हो। goat farm में ज्यादा risk भी नहीं है। और ज्यादा maintains भी नहीं है।  सिर्फ आप को इसे शुरू करने का ही खर्च आता है।  यह बिज़नस 1 -2 लाख में शुरू हो जाता है। आप ट्रेनिग लेकर यह शुरू कर सकते है।  और लघु उद्योग द्वारा आप को लोन सब्सिडी भी मिल जाती है। 

31) Honey / शहद का Business : 
आप का ज्यादा है तो आप Honey Processing plant लगा सकते हो।  इस बिज़नस में आप को सरकार की सहायत भी मिलेगी आप (MSME ) मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो एंड मीडियम एंट्रप्रिज़ेंस के अंतर्गत आप यह प्लांट शुरू कर सकते हो।  इस स्कीम में आपको 65 % लोन दिया जाता है। आप kvic.org.in पर से अधिक जानकारी ले सकते है। 

32 ) flex बैनर का business :
election हो या advertisement के बैनर या फिर शादिया या फिर बधाई आज कल बैनर एक ट्रेंड हो गया है।  पूरा मार्केट advertisement से भरा है।  हर कोई अपने दुकान , बिज़नस , success, बर्थडे अपनी ख़ुशी को बैनर flex के माध्यम से प्रकट करता है। यह एक अच्छा बिज़नस है पर यह बिज़नस करने आप को पैसे ज्यादा लगेंगे।  करीब 10 से 15 लाख में यह बिज़नस स्टार्ट होता है। 

33 ) web developer Business idea in Hindi: 
आज दिन प्रतिदिन internet पर वेबसाइट तेजी से बढ़ती जा रहे है। ऐसे में आप web hosting ,domain selling का काम कर सकते हो। आप खुद की web hosting service भी खोल सकते हो। आप को इस बिज़नस का पूरा knowledge लेना होगा।  साथ साथ आप web  designing भी कर सकते हो। 

34 ) Translator Business idea in Hindi :
यदि आप को एक से ज्यादा भाषा का ज्ञान है। या आप को अलग अलग भाषा सिखने का शौक है तो Translator यह एक अच्छा option है। आप घर बैठे ही google के लिए भी काम कर सकते हो। google  आपको शब्दो के हिसाब से पैसे देता है। आप किसी कंपनी में job भी कर सकते हो। 


35 ) चश्मो का बिज़नस :
आप को दुष्टि का ज्ञान है।  तो आप के पास  कुछ पैसो और उद्यमी  सोच के साथ चश्मो का काम शुरू करने का विकल्प भी है।  इसे अपना बिज़नस बनाने के लिए computerize e tasting की सुविधा और फ्रेम , चश्मे , के आलावा contact  lenses और sunglasses  भी उपलब्ध करने होंगे। फ्रेम की कटिंग और लेंस की फ्रेमन के लिए ग्राइडिंग मशीन की जरुरत होगी MSME ( सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ) msmetraining.gov.in में इस क्षेत्र से संबधित 6 महीने के लेंस मेकिंग व फीटिंग ट्रेनिंग optometristमैकेनिकल लेन्सेस , प्रिज़्म ग्राइडिंग जैसे कोर्सस चलाए जाते है।   

36) रेस्टोरेंट्स  -चाय -नाश्ता  : 

रेस्टोरेंट्स  -चाय -नाश्ता यह ऐसा बिज़नस है जो कभी fail नहीं होता जब  भी हमे भूक लगाती है तो हमें हमारे मनपंसद नाश्ते की याद आती है। और हम झट से वाह से आर्डर कर लेते है या खुद वह चले जाते है। इस बिज़नस में आप को 2 चीजो का खयाल रखना पड़ता है। एक तो location और दुसरा टेस्ट।  यदि आप एक भीड़ दराज area में रेस्टोरेंट्स खोलते है तो लोग जरूर आपके रेस्टोरेंट्स  में आएंगे और यदि आप का टेस्ट best है तो वह लोग दोबारा भी जरूर आएंगे।  आप का budge कम है तो आप रेडी या स्टॉल से भी शुरुवात कर सकते है। 


37 ) डेली नीड्स : 
यह भी एक अच्छा बिज़नस है जो की हम कम केवल 5 हजार में शुर कर सकते है। डेली नीड्स मतलब सुबह उठते ही हमें जो चीजो की जरुरत पड़ती है।  जैसे ब्रेड , टोस्ट , अंडे , दूध , दही etc की शुरुवात आकर सकते हो।  आप एक तो शॉप लगा सकते हो या फिर आप इसे स्टाल लगाकर भी बेच सकते हो। 

38 ) सेमिनार : 
आप अलग अलग सेमिनार ले सकते हो।  जैसे mind power , motivational ,yoga , meditation, math short tricks , career guidance , hobby etc आप स्कूल  कॉलेज या फिर खुद कही arrange कर के आप सेमिनार कर सकते हो। आप को क्या करना होगा ? एक तो आप को इसकी ट्रेनिंग लेनी होगी।  या आप इसके लिए टीचर रख सकते हो। यह बहोत की कम पूंजी में शुर होने वाला बिज़नस है। 

39 ) मेट्रोमोनी सर्विस :
अगर आप के कांटेक्ट अच्छे है। तो आप यह बिज़नस कर सकते है। आप को आप का खुद का ऑफिस खोलना होगा।  आप खुद की वेबसाइट भी खोल सकते है।  सबसे पहले आप को अपने बिज़नस को रजिस्ट्रेशन करना होगा।  बाद में आप यह सर्विस शुरू कर  सकते है। 

40 ) कार डेकोरेटर and रेडियम : 
शहर और गांव में आज सभी लोग बाइक और कार ले रहे है।  लोग अपनी अपनी कार बाइक को अलग अलग लुक देते है।  fancy नंबर plate बनवाते है।  अलग अलग स्टीकर चिपकते है। यह सब आप को एक नया बिज़नस दे सकता है। आप खुद की कार डेकोरेट और रेडियम आर्ट का बिज़नस कर सकते हो।  इस बिज़नस में आप को pc का थोड़ ज्ञान चाहिए।  यह बिज़नस शुरू करने  50 हजार से लेकर 1 लाख लग सकते है।

41 ) (खड़ू) chalk making business idea in Hindi:
chalk making business यह आप अपने घर से भी शुर कर सकते है।  बस आप को इसकी मशीन लाना होगा और कुछ raw material . school से लेकर collage तक और classes, tuition  में chalk की बहोत डिमांड है।  यह एक छोटा बिज़नस है जो केवल 10 से 15 हजार में शुरू होता है। और इसके लिए कोई विशेष प्रशिक्षण की जरुरत नहीं पड़ती। 

42 ) लाइब्रेरी ( library ) :

यदि आप को किताबे पसंद है। या आप competitive  exam दे रहे हो।  तो आप अपने दोस्तों के साथ मिल कर एक छोटी library शुरू कर सकते हो।  जिसमे केवल competitive exam के related ही सारी बुक हो। यदि अच्छी अच्छी बुक्स हमारे लाइब्रेरी में होगी तो सारे students हमारे library में आएंगे आप इसके लिए monthly चार्ज कर सकते हो।  

43 ) रबर स्टैम्प का बिज़नस :
यह बिज़नस भी आप अपने घर से स्टार्ट कर सकते है।  और बहोत ही कम पूंजी में इसकी शुरवात होती है। 










9 comments:

  1. Nice way to execute a post. I think you have done a fabulous work. Keep posting.
    Herbal Incense

    ReplyDelete
  2. This is wonderful. I am not quite much with the internet, but I believe that what I just read is some good material. Thanks for writing such wonderful article. God bless.
    Herbal Incense

    ReplyDelete

  3. Very nice. Thank you for sharing so much ideas.

    knowledge4u.info

    ReplyDelete
  4. Great article. Couldn’t write much better! About small business, idea Keep it up!

    Regards
    MsgClub
    Bulk sms reseller


    ReplyDelete
  5. Wowww yaar Bohat Badiya Article. Bohat ache se btaya ap ne business ideas ke bare mein. Thank you so much

    ReplyDelete
  6. nice post ji
    https://www.unique-girl-names.website/

    ReplyDelete
  7. Your small business ideas are really amazing.
    affiliate marketing is also a great idea to start a business, you ca try Affiliate tracking platform for this.

    ReplyDelete
  8. New Jersey casinos approved to operate in 2021 - KTJ
    The Department of New Jersey and the Division 시흥 출장안마 of 성남 출장마사지 Gaming (DGE) approved all of the proposed four 구미 출장샵 casinos at the casino, which is owned 문경 출장마사지 by 당진 출장안마 the Caesars Entertainment

    ReplyDelete

loading...