5 November 2016

10 आहार रोकेंग कोलेस्ट्रॉल को in Hindi

10 आहार रोकेंग कोलेस्ट्रॉल को in  Hindi

how to control cholesterol in hindi



cholesterol  शरीर के लिए बहुत जरुरी और उपयोगी पदार्थ है लेकिन जरुरत भर  से ज्यादा तो बिल्कुल नहीं।  इसकी मात्रा बढ़ने पर मोटापा , दिल और दिमाग से संबधित बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। माना जाता है की उच्च कोलेस्ट्रॉल और दिल के रोग के बिच गहरा रिश्ता होता है।  इसलिए डॉक्टर ऐसे आहार लेने की सलाह देते है जिससे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की दर पर अंकुश लग सके , शरीर में कोलेस्ट्रॉल का ज्यादा होना भले ही बुरा होता हो , सच पूछो तो शरीर  कोलेस्ट्रॉल बहुत उपयोगी पदार्थ है।  यह सेक्स और स्टिरॉयड हार्मोन के लिए बहोत महत्वपूर्ण घटक है। यह हर सेल को संरचनात्मक मदद भी देता है।  इसके अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल माइलिन आवरण , जो हमारे न्यूरो सेल्स को ढकता है , को बनाने के लिए भी जरुरी है।  कोलेस्ट्रॉल फैट का ही रूप है , जो लिवर में पैदा है।  यह मोम की तरह होता है।  शरीर के सुचारू रूप से काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉलजरुरी है।  सेल जिंदा रखने के लिए इसकी जरुरत पड़ती है।  यह ब्लड प्लाज़्मा के जरिए शरीर के हर हिस्से में पहुचता है।

cholesterol  का बढ़ना :
हम जो कुछ भी कार्ब और फैट कहते है , कोलेस्ट्रॉल उसी के जरिए पैदा होता है।  कह सकते है की खानपान से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।  इसलिए डॉक्टर नियमित रूप से २०० मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल के सेवन की सलाह देते है।  इसलिए दैनिक जीवन में ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिससे cholesterol  control हो।  



1. दाल :
दाल का सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद है।  इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले अच्छे फायबर , प्रोटीन ,कार्बोहायड्रेट , विटामिन , फॉस्फोरस और खनिज पाए जाते है।  जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है।  अरहर , उड़द ,मुंग की दाल से LDL कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता नहीं अगर शरीर में इसका स्तर पहले से ज्यादा है तो इन डालो को खाने से कम हो जाता है।

2.पालक :
पालक का सेवन करने से कई बीमारिया दूर रहती है।  पालक नियमित खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता।  पालक को सब्जी के आलावाजूस और सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है। इनमे १३ फ्लेनॉइड तत्व पाए जाते है जिससे कैंसर , दिल की बीमारी और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव होता है।  इसलिए पालक का सेवन जरुरी करे।



3. मछली :
मछली से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है , इसमें ओमेगा ३ फैटी एसिड पाया जाता है , जो LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है।  ओमेगा ३ फैटी एसिड दिल के लिए अच्छा माना जाता है। यह ब्लड प्रेशर को सही रखता है और खून के थक्के बनने से रोकता है।

4. अंडा :
अंडा तंदुरुस्ती के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।  इसकी सिमित मात्रा दिल स्वस्थ रखता है। USDA डेटाबेस नूट्रिएटस के अनुसार औसतन एक अंडे में १८५ मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल और ओमेगा ६ फैटी एसिड के अलावा प्रोटीन विटामिन बी १२ और विटामिन डी पाया जाता है।  कुल मिलाकर अंडे के सेवन से शरीर को सभी जरूरी तत्व मिल जाते है। और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नहीं बढ़ता। 

5. ऑलिव ऑइल :
तेल का प्रयोग शरीर में LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है।  केवल ऑलिव ऑइल ऐसा तेल है जिसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता यह धारणा पूरी तरह गलत है।  ऑलिव ऑइल वजन बढ़ने से रोकता है और भूक भी काबू रखता है। 

6. ओट्स :
 ओट्स सबसे पौष्टिक नाश्ता है।  लोग इसे सिर्फ स्वाधीन दलीय के रूप में ही देखते है।  कोलेस्ट्रॉल काम करने में इसका बहोत बड़ा हाथ है।  इसलिए डॉक्टर इसे आहार में शामिल करने की सलाह देते है।  इसमें धूलनाशक फायबर ,प्रोटीन और शुगर होता है।  इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और दिल की मासपेशिया को मजबूती मिलती है। 


7. दही :
यूरोपीयन हार्ट जर्नल में २०१३ में छपे शोध के मुताबिक काम फैट वाले दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करे।  उनमे दिल की बीमारियों के होने की सभावना काम हो जाती है।  इसमें दिल के साथ हाई ब्लडप्रेशर और किडनी की बीमारियों को रोकने की अद्धभुत क्षमता है।  यह हमारे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।  जिससे खून में रक्त का संचार सुचारू तरीके से होता है। 

8. लहसुन :
लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड होता है जिसमे एंटीबैक्टिरियल गुण होते है।  यह दिल के रोगी के लिए बहोत ही फायदेमंद होता है। इसमें सल्फा बाइट पाया जाता है। लहसुन LDL कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है और हार्ट अटैक और ब्लॉकेज को रोकता है।  लहसुन इम्यून सिस्टम को बढाती है।  इसे भूनकर या पकाकर या फिर कच्चा ही खाना चाहिए। 

9. नाशपाती :
नाशपाती खाने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता , नाशपाती में शरीर के लिए जरुरी सभी नेचुरल विटामिन्स , खनिज , एंजाइम और पानी में घुलनशील फायबर भरपूर मात्रा में पाए जाते है।  इसमें  LDL यानी बाद कोलेस्ट्रॉल काम करने वाला एंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता है।  नाशपाती में मौजूद पैटिन नमक घुलनशील फायबर रक्त कोलेस्ट्रॉल और सेलुलोस के स्तर को कण्ट्रोल करता है। 

10.डॉयफूड :
 डॉयफूड बहोत फायदेमंद है।  यह हेल्दी है।  दो भोजन के बीच में इन्हें खाने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता है।  इसलिए आहार में अखरोट , बादाम , काजू , पिस्ता , जरूर खाना चाहिए।  बादाम को भिगोकर खाने से ज्यादा पौष्टिक तत्त्व मिलते है। 

जरूर पढ़े : Morning Walk पे जाने के 7 फायदे

1 comment:

  1. कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसने बड़ी संख्या में लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रखा है | आज के समय में लोगों ने अपने खानपान को बिगाड़ लिया है | साथ ही दिनचर्या से शारीरिक मेहनत भी गायब हो गयी है | ये ही दो बड़े कारण ही जिनकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ा है | हमारा शरीर किसी भी तरह की बीमारी के होने पर उसके संकेत देने लगता है | इसी तरह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण को जानकर हम इसका सही उपचार कर सकते है | कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकने के लिए आपको दवाइयों से अधिक परहेज और सावधानियों की जरुरत होती है | साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपायके रूप में आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते है | ये घरेलू नुस्खे बहुत ही कारगर होते है और आपके कोलेस्ट्रॉल की समस्या को जड़ से खत्म करते है |

    ReplyDelete

loading...