15 November 2016

Zero investment Business / बिना investment के advertisement का बिज़नस

Zero investment Business  / बिना investment के advertisement  का बिज़नस

Zero investment Business  / बिना investment के advertisement  का बिज़नस

दोस्तों यह पूरी दुनिया , बड़ी बड़ी कंपनिया , फिल्म इंडस्ट्री , टीवी चैनल , न्यूज़पेपर etc  यह सब Advertisement से ही चल रहे है।  लाखो से लेकर करोडो तक लोग Advertisement से पैसा कमा रहे है।  और आप भी पैसा कमा सकते है।  यह Advertisement ही है जिसके वजह से कोई भी अपना प्रोडक्ट बेच सकता है।  कोई अपनी नयी company को चला सकता है।  और अपनी जगह बना सकता है। कोई भी business छोटा हो या बड़ा बिना विज्ञापन के वह सफल नहीं  बन सकता।  ऐसे बहोत सारे business है जो सिर्फ  और सिर्फ Ad के भरोसे ही चलते है।  जैसे अख़बार, TV channel , Internet ,journalism etc. और ऐसे business में करोडो  लाखो में लोग पैसा कमा रहे है। 

विज्ञापन जैसे क्षेत्र में आप भी Ad . representative बन सकते है।  या तो आप किसी माध्यम से जुड़कर salary या कमीशन पर काम कर सकते है। या फिर खुद की Ad agency खोल सकते है। आप जब भी mall , bus stand , Railway station , फिर रस्ते पर के बड़े बड़े होर्डिंग banner देखते होंगे यह भी advertising का ही एक एक part  है।  Ad agency ऐसे जगह किराए से  लेती है। फिर उसपर किसी product की Ad लगवाकर महीनो के हजारो रुपये कमाती है। 


इस फील्ड में रोजगार की अपार संभावनाए है क्यों की अखबारों से लेकर चैनलो तक सारी दुनिया ही विज्ञापन पर चल रही है। आप में मार्केटिंग , विज्ञापन की कला या Idea है तो आप इस क्षेत्र में धूम मचा सकते है और करोडो कमा सकते है। 

आप Ad बुकिंग सेंटर खोल सकते है।  अगर आप मेट्रो सिटी  रहते है तो आप को ad booking और advertisement की दुनिया के बारे में पता ही होगा।  और आप आसानी से यह star कर सकते है। लकिन यदि आप छोटे शहरो में रहते है तब भी आप आसानी से इस business को कर सकते है। आपने शहरो में ad booking के छोटे छोटे office देखे होंगे। इन ऑफिस में अख़बार और चैनल के लिए विज्ञापन की बुकिंग की जाती है। विज्ञापन का यह office अख़बार और विज्ञापन दाताओ के बिच मीडियेटर का काम करता है। आप अपने शहर में इस तरह के विज्ञापन बुकिंग सेंटर खोल सकते है। इसके लिए बस  बस आपको अपने शहर के अख़बार , tv channel, radio प्रसारण electronic media के जरिए विज्ञापन प्रसारित करणा होगा।  पर उससे पहले विज्ञापन रेट और कमीशन अदि के बारे में पहले से तय कर ले। 

 इस के बाद इनके लिए आप Ad. agency के तौर पर काम करना शुरु कर दे।  आप अपने शहर के छोटे बड़े विज्ञापन दाताओ की सूची बनावा ले और उनके जरूरतों के हिसाब से आप विज्ञापन बुक कर सकते है। 


आप के पास passion है और Technology में interest तो आप digital marketing भी कर सकते है।  आज दुनिया में जितने लोग नहीं उससे ज्यादा मोबाइल और स्मार्ट फ़ोन हो गए है।  आप android apps developer बन सकते है।  और छोटे मोटे शॉप, दुकाने बिज़नस अदि के apps बना सकते हो। social media पे विज्ञापन दाताओ के advertisement
कर सकते है।  सिर्फ आप को digital marketing के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी।  आप इसके लिए related courses भी कर सकते हो। 

आप अखबारों के खबरों को ध्यान से देखोगे तो आपको दिखेगा का अख़बार स्थानीक मुद्दों पर महत्व दे रहा है।  वह छोटे शहर और कसबो के  पाठको को टारगेट कर सकते है।  इस बात को विज्ञापन देने वाली कंपनिया भी समझती है।  यदि उन्हें अपने उत्पात छोटे शहरो कसबो और गांव में बेचने हिअ तो उन्हें ऐसे ही अखबारों और चैनलो को टारगेट करना होगा , जो स्थानिक स्तर पर मौजूद हो।  Advertising agency के field में आप एक बार सफल होने लगे तो फिर आपको बुलदियां छूने से कोई नहीं रोक सकता। 



Advertisement की दुनिया में काम करने  करने के लिए आप का MBA  होना अच्छा है और communication fluently होनी चाहिए। पर ऐसा नहीं है की अच्छे पढ़े लिखे ही इस क्षेत्र में काम कर सकते है।  जिन लोग ने MBA नहीं किया है वह भी अपने आप को improve कर के इस field में आ सकते है। 12th के बाद कई crash course और training होती है। आप वह भी कर सकते है। आप चाहे तो किसी ad agency में काम  कर के experience भी ले सकते है। 

freelancer  के तौर पर अगर आपको प्रथमिकता अख़बार है तो सब पहले
 देखिए अखबारों में किस प्रकार के विज्ञापन छपे रहे है।  कोन कोन सी कंपनियां विज्ञापन दे रही है।  उनके ऑफिस आप के शहरो में कहा कहा है ? विज्ञापन देने का काम उन कंपनियों में कोन देख रहा है।  उंनके contact detail अदि का रिकॉर्ड अपने पास रखिए। अच्छे संपर्क बनाना , चीजो के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी होना , बातचीत में निपुण होना कुछ ऐसे गुण है , जो इस पेशे में आप की मदत कर सकते है। 



इस फील्ड में बहोत सारी संभावनाएं है।  आप चैनल , अख़बार , मैगजीन में बतौर मार्केटिङ मैनेजर , marketing executive , freelancer , और space  seller के रूप में काम कर सकते है। online या web media में space seller की  अपार संभावना है।  आप अपनी खुद की one man company रन कर सकते है।  एक साथ कई माध्यमो में आप contract बेस पर काम कर सकते है।  किसी ad agency में का job  कर सकते है।  आप के कांटेक्ट अच्छे है तो आप एक साथ चैनल और पेपर  के लिए काम कर सकते है। 

3 comments:

  1. Sometime few educational blogs become very helpful while getting relevant and new information related to your targeted area. As I found this blog and appreciate the information delivered to my database.ขออนุญาตโฆษณา

    ReplyDelete
  2. Sir maine 12th Kiya hai mujhe advertisement mein career Bana hai mujhe kya karna chahiye

    ReplyDelete

loading...