9 December 2016

हार्मोन्स असंतुलन के 8 लक्षण बचाव के तरीके

हार्मोन्स असंतुलन के 8 लक्षण बचाव के तरीके



1. आप सुबह उठने में परेशानी महसूस करते है।
बचाव : आप को एक सप्ताह के लिए कॉफ़ी और अल्कहोल हर हाल में बंद करना चाहिए।  सुबह और शाम कॉफ़ी के बजाय ग्रीन टी ले अल्कोहोल का सेवन किसी भी रूप में न करे।

२. लगातार भूक लगना हर थोड़े समय पर खाना।
बचाव : अगर आप इससे परेशान है तो आप को डार्क चॉकलेट लेना चाहिए।  शाम के समय किशमिश या बेरी फल खाना चाहिए।  कॉफ़ी , अल्कोहोल  और उच्च कार्बोहाइड्रैट डाइट से बचे। 

३. पेट की चर्बी बाद जाये तो परेशान होने के बाजए उपाय करे :
बचाव : पेट के इर्द गिर्द चर्बी बढ़ गई है तो जौ और कार्बोहायड्रेट शुगर वाले पेय से बचे।  दिनचर्या में exercise शामिल करे।  रात के समय हल्का सा भोजन ले और सोने से तीन -चार घंटे पहले ले। 


4. खाना खाने के तुरंत बाद तेजी से नींद का आना :
बचावः अपने भोजन में कार्बोहायड्रेट की मात्रा कम करना चाहिए ताकि आपके शरीर से शकर की मात्रा ठीक रहे और शरीर में बनने वाला इन्सुलिन उसे नियंत्रित भी कर पाए। 

5. साहचर्य की इच्छा कम होना मन में उत्साह न होना :
बचाव : पर्याप्त नींद ले।  आराम करे पर्याप्त समय निकले ताकि आप के जीवनसाथी के बिच bonding बढ़े और खुद को तनाव से दूर रखे। 

6. कूल्हों पर चर्बी का जमा होना या इस हिस्से में मोटापा बढ़ना :
बचावः अगर आप इससे परेशान है तो किण्विन फर्मेन्टेड फ़ूड को भोजन में शामिल करे।  भोजन में पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना भी मदत करेगा क्यों की यह लिवर की मदत करता है। 

7 . ठण्ड लगना थकान रहना और बालो का बेजान हो जाना 
बचावः अपने भोजन में शकर , कैफीन , अल्कोहोल को कम करे और नींद ज्यादा ले।  आप को थाइरोइड विशेषज्ञ से मदत लेना चाहिए। ताकि वह आप को इसके स्तर के बारे में बता सके। 


No comments:

Post a Comment

loading...