7 June 2016

लक्ष्य क्या है और अपने लक्ष्य को कैसे पाए।




दोस्तों लक्ष्य हमारे Life में बहोत जरुरी है, बिना लक्ष्य के बिना  नियोजन के हम कुछ भी हासिल नहीं कर सकते यदि हमें पता ही न ही की हमें क्या करना है ?कैसे करना है ? कब तक पूरा करना है ? तो आप ही बताये की Success कैसे होगे ? सीधी बात है हमारा Goal  ही  हमें पता नहीं तो हम उसे  पूरा कैसे करेंगे ?
      आप ने देखा होगा की बड़ी बड़ी Company अपना  हर साल का लक्ष्य बनती है यहाँ तक की हर एक Employee को वो अपना-अपना Target देती है,ये उन्हें किसी भी हालत में पूरा करना ही होता है, यही बड़ी-बड़ी Company के Success का राज है 


 अभी न पूछो मंजिल कहा है ,
अभी तो हमने चलने का 
इरादा किया है। 
न हारे है ना हारेंगे कभी ,
ये खुद से वादा किया है। 

लक्ष्य मतलब अपना सपना अपना Dream Project  हर इंसान का अलग-अलग लक्ष्य होता है कोई Engineer  Student एक सफल Engineer बनने का लक्ष्य, किसी का अच्छे मार्क से Pass होने का लक्ष्य, किसी Company का अपना Production बढ़ने का लक्ष्य, किसी Employee को पद बढ़ोतरी का लक्ष्य। 

लक्ष्य का मतलब हमारा उद्देश ये सपने से जादा होता है।  क्यों की हमें पता होता है की हम हमारे Goal की तरफ बढ़ रहे है। 


         लक्ष्य कैसा होना चाहिए ?
दोस्तों हमारा लक्ष्य S.M.A.R.T. होना चाहिए। 


       S - Specific          (सटीक )
       M- Measurable     (औसत दर्जे का )
       A- Attainable       (प्राप्त होने योग्य )
       R-Realistic           (उचित )
       T-Timely               ( ठीक समय पर )



Specific - निशित लक्ष्य की पुरे होने की संभवना सबसे जादा होती है क्यों की हमें पता होता है की हमारा goal क्या है 

Measurable - जब आप अपने Goal को Measure करते हो तब आप ये जनते  है की आप सही दिशा में है।  और हमें  पता होता है की ये हम कर सकते है। 

Realistic - हमारा Goal एक उचित और Ultimate होना चाहिए आप खुद ही Diced कर सकते है की आपका Goal कितना High हो ?? दोस्तों आपका Goal  जीतन उचा उतनी ही आपको मेहनत करनी होगा और सफलता भी उतनी ही बड़ी  होगी। 

Timely - यदि हमें पता हे न हो की हमारे लक्ष्य की Dead Line क्या है और उसे पूरा करने में कितना समय लेगेगा, या कितना समय काफी है इसे पूर्ण करने में, यदि हम हमारे Goal को एक Time Frame दे तो ये हमारे अवचेतन मन में Set हो जाता है

अब हम देखते है लक्ष्य कैसे चुने : 
  
  आप सभी ने ३- Idiot Film देखी  होगी  किसी ने नहीं देखी  हो तो Please देखे ये Film Students के लिए  एक अच्छा Message देती  है।  अपने देखा हो की कीस  तरह से Rancho को मशीनों से Technology से लगाव था। 
जिस काम में हमारा Passion हमारा  Interest हो उस चीज में हमें १००% सफलता मिलती है।  और Rancho Future में कितना सफल होता है ये आप सब ने देखा होगा।  पर उसके Friend  Farhan जो की Wild life Photographer बनना चाहता था पर Cause of his Parents उसे अपना Passion छोड़ कर engineering कीstudy करनी पड़ती है , जिसमे उसे जरा भी  Interest न था, और नतीजा क्या होता है Farhan Exam में सबसे Last आता  है। और film के आखरी में वो अपने Passion को ही चुनता है और Engendering field छोड़ देता है , हमारा जिस field में मन हो, Passion हो Interest हो तो हम पुरे दिल से करते है हमारा १००% देते है और हम कामियाब होते ही है।

इसे तरह आप भी अपने Passion  को ही अपना Profession  बनाने  की कोशिश करे


 Built Your own Dream or 
Someone eles will hire you to 
Built Their.

ऐसे बहोत Example है जीन लोगो ने अपने Passion को ही अपना   Career बनाया या अपने अच्छे खासे Job या Settle Life को छोड़ के अपने Passion को ही Select किया और आज वो कमियाबी के सातवें आसमान पर है , आपने  ऐसे बहोत से लोगो के बारे में सुना होगा या कुछ तो आप के आखों  के सामने ही होगे जैसे-
pranita baldar - Founder of Bark n Bond Dog center, Surabhi jain (Dancer) Karun Devraj, Vinni Kapoor, Santosh Devraj, Karthika Kumar, Pooja rao  एसे  लोगो  से मैं  आप को अपने Next Post  में परिचित कराऊगा।  
         
हम सब में इच्छाएं होती है हम सब सपने देखते है की सचमुच हम क्या बनना चाहते है पर बहोत काम लोग वास्तव में अपनी इच्छाओं का कहना मानते है, जादा  तर लोग अपनी इच्छा वो का गला  घोट देते है। 
अपने इच्छाओ , passion को Career न बनाने के Top Reason 

1 ) पारिवारिक समस्या -अगर मैंने पहले यैसे किया होता तो अच्छा होता पर आज मेरे पास परिवार की जिम्मेदारी है आज मैं ऐसा कुछ नहीं कर सकता  
2)माता  पिता का आदेश - कई बार अपने ये सुना होगा की मई तो कुछ और बनना चाहता था पर मेरे माता पिता के वजसे मुझे ये करना पड़ा 
3 )competition प्रतियोगिता - इस field  में तो पहले से competition  है फिर हमारा के होगा 
4 )  Security - Security की भावना, मैं  तो  Secure फीर  क्यू दूसरा करू  कही Success नहीं मिला तो।
5 ) i am not able - या ये तो favorite Reason रहता ही है। मैं इस काम के लायक नहीं हु।     

1 comment:

loading...