11 January 2017

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के 5 बेहतरीन मोबाइल ऍप्स

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के 5 बेहतरीन मोबाइल ऍप्स



दोस्तों आप सब तो जानते होंगे ही India में 500 और 1000 की नोटबंदी  हो चुकी है।  और अब इंडिया Cashless money option के रास्ते पर है।  और साथ ही India cashless technique को बढ़ावा भी दे रहा है। जैसे की ३० December 2016 हमारे पंतप्रधान श्री नरेंद्र मोदीजी ने भीम (BHIM ) नाम का एक Apps लॉच किया।  इसके पहले भी ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के बहोत सारे उपाय मौजूद थे।  online Money और cashless system के बहोत सारे फायदे है। और साथ ही हम कुछ सावधानी रखे तो Hacking और fraud से बच सकते है।  तो चलिए friends  कुछ बेहतरीन online money transfer app के बारे में जानते है।

1 .paytm : 


यह apps 2010 में  one 97 communication ने द्वारा लॉच हुआ है।  और आज यह इंडिया का सबसे बड़ा electric commerce  और payment system बन गया है।  paytm ने अपने ग्राहकों को पूरा मार्किट place दिया है।  जहाँ आप अपना जरूरतों को लगभग सारी चीजे paytm से ले सकते है।

चलिए देखते है paytm से हम क्या क्या कर सकते है।
a ) Mobile Recharge और Bill payment
b ) Electric bill payment
c) DTH Recharge
d) Taxi auto के पैसे चुकाना
e) Medical shop, किराणा payment
f) Movie Tickit Booking
g) Landline and All bill payment
h) Bus ticket Booking
i) Hotel Resturant Booking
j) Railway booking
k)किसी को भी मनी ट्रांसफर कर सकते है।

ऐसे बहोत सारी सुविधा paytm हमे देता है।  बस आप को paytm download करना है। paytm  के पास पेमेंट बैंक सेटअप के लिए RBI का license भी है।  इस license से paytm current account , saving account, debit card  और internet banking की सुविधा देता है। नोटबंदी से paytm बहोत लोकप्रिय बन चूका है और यह  24 x 7 सेवा भी देता है।

 2 . BHIM Apps : 

Bhim Apps हाल ही में launch  हुआ है।  यह apps भी बहोत चर्चा में है।  भीम Apps को बनाने वाली कंपनी का नाम NCPI National payment of India और Bhim का पूरा नाम Bharat Interface for Money इस Apps की सबसे बड़ी बात है की यह बिना internet पर भी काम करता है। यह apps UPI (Unifield Payment Interface ) पर काम करता है।

इस आप Offline से *99 # डायल कर के चला सकते है। अभी Bhim Apps सिर्फ हिंदी और Englis दो language को support करता है।  Bhim apps Money Transfer का सबसे आसान और बेहतरीन रास्ता है।  मैंने भी यह aaps used किया मुझे भी यह बहोत आसान लगा और instant money transfer हो जाते है। Bank Account name उर virtual payment adress की जरुरत नहीं है।  सिर्फ अपना mobile नंबर के जरिए आप आसानी से money ट्रांसफर कर सकते है।

चलिए देखते है Bhim apps के जरिये हम क्या क्या कर सकते है।


  • आप अपने fingerprints के द्वारा भी bill का भुगतान कर सकते है। 
  • Scan and pay Facility से यह पेमेंट को सरल और fast बनाता है। 
  • इसमें हम हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी और Englis का भी प्रयोग कर सकते है। 
  • आप इसमें अपना bank balance भी claque कर सकते है। 
  • bhim apps लगभग 31 + National Bank को support करता है। 
  • एक Transition में 10000 और 24 घंटे में 25000 हजार तक रुपये आप transfer कर सकते है। 

3. Mobikwik :  



Mobikwik एक apps है जो को 2009 में लॉन्च हुआ है ।  यह आप को playstor पर मिल जायेगा। यह भी apps बहोत पॉपुलर है। यह apps English हिंदी और गुजराती भाषा को सपोर्ट करता है। इसे लगभग 30 लाख लोग used करते है।


चलिए देखते है Mobikwik के जरिये हम क्या क्या कर  सकते है
  • 50 हज़ार तक की रक्कम बस हम चंद सेकंड में भेज सकते है। 
  • DTH Recharge , Mobile Recharge 
  • Landline bill , Electric Bill , Gas Bill 
  • Data card Recharge 
  • Life insurance policy 
  • यह आप को cash back का ऑफर भी देता है। 
  •  शॉपिंग में आप को पॉइंट मिलते है  और पॉइंट का रूपांतर पैसो में हो जाता है। 

4 . Oxigen wallet :

 यह भी एक अच्छा apps है।  इस आपसे में आप को minimum balance को कोई सिमा नहीं है। इसके इस्तमाल से आप online bills ,Shopping ,Money transfer कर सकते हो। यह भी  आप को तरह तरह  ऑफर देता है।


 5. ICICI Pockets :

यह एप्लीकेशन ICICI बैंक द्वारा लॉन्च किया गया है। इसके जरिये आप किसी को भी तत्काल money transfer कर सकते है।  आप ICICI बैंक के ग्राहक नहीं है फिर भी आप इसकी सेवा ले सकते है।  इसमें आप bill payment , Recharge , gift , भेज सकते है।



Money Transfer के और कुछ बेहतरीन option :


A ) Electronic Fund Transfer

B ) Plastic Money

Electronic Fund Transfer : 
इसके जरिया आप किसी को भी online पैसे transfer कर सकते है।  यह money transfer का एक अच्छा विकल्प है।  यह एकदम safe और secure और simple है।  और बहोत कम समय में आप पैसे transfer कर सकते हो। 
इसके 3 type है। 
1 ) NEFTI : ( National Electronic Fund Transfer )
NEFT  इस में आप same bank या कोई दूसरी बैंक में फ़ौरन money ट्रांसफर कर सकते है।  यह सुविधा सिर्फ हम बैंक शुरू हो तबही इस्तेमाल कर सकते है।  इसमें आप अधिकतम 10 ,00,000 रुपये ट्रांसफर कर सकते है। 
2 ) RTGS : ( Real Time Gross Settlement ) 
इसमें आप एक बैंक से कोई भी दूसरी बैंक में पैसा Transfer कर सकते है।  और कम से कम 2 लाख के ऊपर ही पैसे आप transfer कर सकते हो। 

3 ) IMPS : (Immediate Money Payment System )
यह सुविधा आप को 24 X 7 मिलती है।  यह बहोत ही फ़ास्ट और सेफ  तरीका है पैसे transfer करने का। 
 Plastic Money :

1) Debit Card  (Atm card )
आज कल हर किसी के पास Atm card होता है।  इसके through भी आप पैसे transfer कर सकते है।  और बिल रिचार्ज शॉपिंग भी कर सकते है। 

2 ) Cradit card :
यह कार्ड बैंक अपने ग्राहकों को देती है।  इसके द्वारा आप ऑनलाइन शॉपिंग , ख़रीदारी , कर सकते हो।  इसकी एक limit होती है।  आप के अकाउंट में पैसे न भी हो तो कोई tension नहीं क्यों की Credit card के through हमें बाद मे पैसा चुकाना पड़ता है। 


जरूरी है कुछ सावधानी :


बहोत बार ऑनलाइन पेमेंट में हमारे साथ धोका हो  जाता है।  phising  , hacking , के जरिये हमारे पैसे हमसे छिन लेता है।  अगर हम  कुछ सावधानियॉ रखे हो हम ऐसे धोंके से बच सकते है।  

  • हमेशा ध्यान रखना चाहिए की कसीस भी वेबसाइट पर कार्ड से जुडी जानकारी देने से पहले एक बार चेक जरूर कर ले की वो वेबसाइट असली है या नही दोस्तों phising में हैकर्स हूबहू दूसरी वेबसाइट तैयार करता है और सिर्फ उसका वेबसाइट अड्रेस थोड़ा अलग होता है। इसलिए हमेशा पहले वेबसाइट का URL चेक करे।

  • समय समय पर अपना security password बदलते रहना चाहिए ताकी कोई दूसरा हमारे पैसे से शॉपिंग न कर ले। 

  • अपना पासवर्ड एकदम easy न हो , क्यों की यह एक strong password नहीं होता और हैकर्स इसे जल्द तोड़  सकते है।  इसलिए हमेशा एक Strong  password ही रखे। 

  • strong password का मतलब अल्फान्यूमैरिकल  जिसमे नंबर भी हो और लेटर भी हो।  यह तोडने में बहोत मुश्किल होता है। 

कभी भी आप की पर्सनल बैंक डिटेल फ़ोन पर न दे और न ही उसे massage पर भेजे सीधा बैंक में जाकर ही अपनी detail दे।  क्यों की आज कल फ़ोन पर बैंक detail पूछ कर भी बहोत सारे लोगो को फसाया जा रहा है।



दोस्तों , हमारा इंडिया अब Cashless और digital   की रहा पर जा है और आप भी इसमें सहयोग करे ताकि एक नए भारत का निर्माण हो पाए। 

पोस्ट अच्छी लगे तो comment और like करना न भूले। 
धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment

loading...