5 July 2016

कैसे की मैंने Flipcart की शुरुवात

कैसे की मैंने Flipkart की शुरुवात 


आज हमें कुछ भी खरीदना हो shopping करना हो तो हम बाजार नहीं जतऔर अपना Time Wast नहीं करते सिर्फ एक Click पर ही अपने मनपसंद चीजे खरीद लेते है।  Flipkart हमारे life का हिस्सा बन चूका है।  सिर्फ एक Click पर हम हमारी मनचाही चीजे,बुक, कपडे etc की shopping करते है।  सच में Shopping इतनी सरल हो सकती है ऐसा हम ने  सोचा भी नहीं होगा। Shopaholic के लिए Flipkart एक वरदान से  कम नहीं। 

Flipkart  की शुरुवात 2007  में सचिन बंसल और बेनी बंसल ने सिर्फ 4,00,000 रुपये से की थी।  और आज उनका Net Worth 1.3 Billion है। तो आइए हम सचिन बंसल ने Flipkart की शुरवात कैसे की ये जानते है। 

सचिन बंसल का जन्म 5 Aug 1981 चंडीगढ़ में हुआ।  उनके पिता का Business था और माता  Housewife. सचिन ने चंडीगढ़ में अपनी शुरुवाती पढाई पूरी की और Computer engineering की Degree IIT Delhi  से पूरी की है। पढाई पूरी होते ही सचिन बंसल ने TECHSPAN company में अपनी First Job Strat की और फिर कुछ दिनों में Amazon में Job की है।  यहाँ उनकी मुलाकात बेनी बंसल से हुई , आप सोच रहे होगे की दोनों का last Name बंसल ये कोई Relative होगे पर ऐसा नहीं है।  वे दोस्त है।  दोनों ने करीब 6 महीने Amazon में Job की और फिर उन्होंने Job छोड़ने का फैसला किया।  और दोनों ने साथ में कुछ नया Start करने की planning की शुरवात की। 

सचिन बंसल और बेनी बंसल पहले  तो Search Engine Related कुछ करना चाहते थे पर उन्हें लगे की E-Commerce India में बहोत कम है और उसकी जरुरत है इसलिए उन्होंने E-Commerce company शुरू करने का फैसला किया और 2007 में उन्होंने Flipkart की शुरवात बंगलौर में 4,00,000 रुपये से अपने फ्लॅट से की।  

शुरुवाती दिनों में खुद सचिन बंसल और बेनी बंसल अपनी Scooter से  Book Deliver करते।  उन दिनों उन्हें बहोत Problem का सामना करना पड़ा।  पर उन्हें नहीं पता था की वो इतिहास बनाने वाले है , उन्होंने बहोत मेहनत की और  देखते देखते Flipkart एक बड़ी E-Commerce company बन गई। 

Achievement And Award :

Nov. 2015 In Forbs List Sachin bansal and Beni Bansal 86th Riches person in India.

Entrepreneur of the year ET award 2012-2013 से सम्मानित किया गया।  
  




 

1 comment:

loading...